9+ तरीके से Facebook Se Paise Kaise Kamaye 2024

आज के समय में जहां लोग फेसबुक पर अपना समय वीडियो और फोटो देखने में व्यतीत करते हैं वहीं पर हजारों लोग फेसबुक से वीडियो डालकर लाखों रुपए कमा रहे हैं। आज के समय में फेसबुक पर वीडियो डालकर पैसे कमाना बहुत ही आसान है। आप चाहे तो दूसरों की वीडियो डालकर भी फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं। परंतु आपको इसके बारे में पता होना चाहिए कि  Facebook Se Paise Kaise Kamaye 2024

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि 2024 में फेसबुक से पैसे कैसे कमाए (Facebook Se Paise Kaise Kamaye) तो जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें और आपको हम उन सभी तरीकों के बारे में बताएंगे जिनसे आप फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं।

Facebook Se Paise Kaise Kamaye

Facebook से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं। परंतु हम आपको उन्हें तरीकों के बारे में बताएंगे जो कि आपको Facebook में मिलते हैं। वैसे तो आप फेसबुक से एफिलिएट और प्रमोशन करके भी पैसे कमा सकते हैं। वह Amazon, Affilate के लिंक भी डालकर शेयर कर सकते हैं। परंतु यह विकल्प इतनी ज्यादा कारगर नहीं है। जिसे आप ज्यादा पैसे कमा पाए। हम आपको उन सभी तरीकों के बारे में बताएंगे जिन्हें facebook खुद ज्यादा आगे बढ़ाता है।

हमने जो भी तरीके आपको नीचे फेसबुक से कमाने के बताएं हैं। यदि आप इन सभी तरीकों से पैसे कमाने की कोशिश करते हैं तो आप 2 से 6 महीना के अंदर 20000 से 35000 रुपए आसानी से कामना शुरू कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं वह कौन से तरीके हैं जिनसे आप फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं।

Facebook Profile se paise kaise kamaye

जी हां दोस्तों,आप Facebook profile से भी पैसे कमा सकते हैं जिस  profile पर आप अपनी फोटो डालते हैं और like, comment का इंतजार करते हैं। इस प्रोफाइल के जरिए आप महीने के ₹20000 कमा सकते हैं।

फेसबुक प्रोफाइल से पैसे कमाने के लिए आपको अपनी फेसबुक प्रोफाइल को Professional dashboard में बदलना होगा इसके बाद ही आप फेसबुक प्रोफाइल से पैसे कमा पाएंगे।

Facebook Profile से पैसे कमाने की Eligibility

  • 5000 Followers या Friend होने चाहिए।
  • दो महीने में 60000 मिनट पूरे होने चाहिए।
  • हर हफ्ते कम से कम दो लाइव वीडियो अपलोड होनी चाहिए।
  • आपको अपनी original वीडियो डालनी होगी।

Facebook Star se paise kamaye

Facebook star एक ऐसा ऑप्शन है, जो आपको 500 followers होने पर मिल जाता है। इस ऑप्शन से भी आप पैसे कमा सकते हैं, परंतु इस विकल्प में आप ज्यादा पैसे नहीं कमा सकते। क्योंकि यदि किसी व्यक्ति को आपकी वीडियो पसंद आती है तो वह आपको star भेज सकता है। जिससे आपकी कमाई होती है। परंतु star देने वाले व्यक्ति के अकाउंट से पैसे कटते हैं। इसीलिए कोई भी व्यक्ति जल्दी से star नहीं देता है। इसलिए इस ऑप्शन से आपकी बहुत कम कमाई होती है और आप इस ऑप्शन के भरोसे नहीं रह सकते हैं। परंतु नीचे दिए गए कुछ ऐसे ऑप्शन है, जिनसे आपकी ज्यादा कमाई होती है।

Facebook Reels se paise kamaye

आप फेसबुक पर reels डालकर पैसे कमा सकते हैं। जिस तरीके से लोग Tiktok, YouTube और Instagram पर reels या shorts video बनाते हैं। उसी तरीके से आपको भी Facebook पर reels डालनी है। जितनी ज्यादा आप फेसबुक पर reels बना कर डालेंगे, आपको उतनी ज्यादा ही कमाई होगी। reels monetization को चालू करने के लिए आपको लगातार रोज एक reel डालनी पड़ेगी।

Facebook Reels Monetization Criteria

Facebook Reels Monetization को चालू करने के लिए कोई भी criteria नहीं है। इसमें आपको सिर्फ अपनी ओरिजिनल वीडियो रोजाना डालनी है और आपकी सभी वीडियो HQ में होनी चाहिए। Facebook अपने आप Reels Monetization का ऑप्शन आपको देगा। इसमें आपकी 500 फॉलोअर्स हो या फिर 10000 आपको यह ऑप्शन facebook अपने आप देगा। शर्त सिर्फ यही है कि आपको regular reels अपलोड करने पड़ेंगे।

Facebook Instream Ads se paise kamaye

Facebook In stream Ads एक ऐसा ऑप्शन है, जिसमें आपको ज्यादा कमाई होती है यदि आप Facebook पर In stream Ads से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको कम से कम 3 मिनट की वीडियो अपलोड करनी होगी आप इस वीडियो को अपने facebook profile या facebook page दोनों से ही अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं

जिस तरीके से यूट्यूब पर वीडियो के बीच में Ad आता है, उसी तरीके से facebook video के बीच में ऐड आती हैं इसी Ad को Facebook In stream Ads कहा जाता है। फेसबुक पर आपको 100 व्यूज पर $1 आसानी से मिल सकता है। परंतु यह वीडियो के ऊपर निर्भर करता है कि वीडियो किस कैटेगरी की है।

Facebook Se Paise Kaise Kamaye

Facebook Instream Ads Criteria

  • 5000 Followers
  • 60000 view minutes 2 महीने में
  • आप Eligible country में होने चाहिए
  • आपके page या profile पर काम से कम 5 active वीडियो होनी चाहिए
  • आपको सभी वीडियो कम्युनिटी पॉलिसी के दायरे के अंदर रहकर बनाने होग
  • आप किसी भी तरह की ऐसी वीडियो नहीं बना सकते जिससे लोगों तक गलत संदेश पहुंचे

Facebook Live Ads se paise kamaye

यदि आप वीडियो बनाते हैं, परंतु उसकी एडिटिंग करना नहीं आता तो आपके लिए facebook live एक अच्छा साधन रहेगा, जिसे आप पैसे कमा सकते हैं यदि आप कहीं भी जाते समय अपने वीडियो को रिकॉर्ड करते हैं, तो यह आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है

आप फेसबुक पर लाइव वीडियो रिकॉर्ड करके पैसे कमा सकते हैं इसमें आपको editing करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी facebook live ad monetization on होने से जब आप लाइव वीडियो करेंगे तो आपके वीडियो पर ads आएगी जिससे आप पैसे कमा सकते हैं

Facebook Live Ads Criteria

  • 10000 Followers
  • 600000 view minutes 2 महीने में
  • आप Eligible country में होने चाहिए
  • आपके page या profile पर काम से कम 5 active वीडियो होनी चाहिए

facebook se paise kaise kamaye

Facebook Subscription se paise kamaye

फेसबुक सब्सक्रिप्शन एक विकल्प है जिसके द्वारा लोग आपके फेसबुक पेज या प्रोफाइल को सब्सक्राइब करते हैं। यह एकऐसा विकल्प है यदि आपके फॉलोअर्स आपको अधिक पसंद करते हैं और आप उनके लिए विशेष कंटेंट बना कर दे सकते और आप उन्हें सब्सक्रिप्शन लेने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। सब्सक्रिप्शन में आपके फॉलोअर्स आपको हर महीने कुछ पैसे देते हैं ताकि उनका सब्सक्रिप्शन बरकरार रहे और वे आपके कंटेंट का आनंद उठा सकें।

Facebook Bonus se paise kamaye

फेसबुक बोनस एक ऐसा प्रोग्राम है जो असल में आपको बोनस के तौर पर कुछ पैसे देता है और यह पैसे 2000 रुपये या 5000 रुपये नहीं होते हैं, इसमें आपको 10000 रुपये से लेकर 500000 रुपये तक का बोनस मिलता है। लेकिन अगर आप इसे पूरा करते हैं तो आपको एक समय सीमा दी जाती है। समय सीमा के भीतर दिया गया कार्य पूरा कर लेते है , तो आपको यह बोनस मिलता है।

इस बोनस को पाने का कोई मापदंड नहीं है। फेसबुक स्वचालित रूप से उन creators ये bonus option को देता है जो नियमित रूप से और उच्च गुणवत्ता में अपनी video अपलोड करते हैं। जिन लोगों के वीडियो को अधिक व्यूज मिलते हैं और लोग अधिक engaging content होते हैं उन्हें फेसबुक बोनस मिलता है। अगर आप फेसबुक बोनस से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको नियमित और हाई क्वालिटी में वीडियो अपलोड करने होंगे।

Facebook Page Sell karke paise kamaye

आज के समय में फेसबुक पेज से कमाई होने लगी है तो फेसबुक पेज बेचने का कार्य भी बहुत तेजी से चल रहा है। यदि आप फेसबुक पेज बनाकर उसे मोनेटाइज कर लेते हैं या फिर उसे पर अच्छे फॉलोअर कर लेते हैं, तो आप फेसबुक पेज को sell करके भी पैसे कमा सकते हैं। एक फेसबुक पेज सेल करने की कीमत ₹10000 से लेकर ₹20000 हो सकती है।

Facebook par Group Banakar paise kamaye

यदि आप फेसबुक पर ग्रुप बना लेते हैं और उसे ग्रुप में आप अच्छे खासे followers इकट्ठा कर लेते हैं तो आप फेसबुक ग्रुप से भी पैसे कमा सकते हैं। यदि आपके पास 10000 लोगों का फेसबुक ग्रुप है, तो आप किसी भी फेसबुक पेज क्रिएटर को प्रमोट करने के पैसे ले सकते हैं। एक महीने के लिए फेसबुक पेज को प्रमोट करने के आप ₹10000 चार्ज कर सकते हैं।

Facebook Story se paise kaise kamaye

यदि आपके फेसबुक पेज पर अच्छे followers हैं और आपके facebook story की reach अच्छी है  यानी कि आपकी फेसबुक स्टोरी ज्यादा लोगों तक पहुंचती है, तो आप facebook story लगाकर भी पैसे कमा सकते हैं।

फेसबुक स्टोरी पर आपको लिंक लगाने का ऑप्शन मिलता है जिसकी वजह से आप लोगों को चार्ज कर सकते हैं फेसबुक लिंक लगाने के आप 10000 reach पर ₹500 ले सकते हैं।

Whatsapp Channel Kaise Banaye

5G टेक्नोलॉजी क्या है, इसके लाभ और नुकसान

निष्कर्ष

इस आर्टिकल की मदद से हमने आपको यह समझने की कोशिश की है कि Facebook Se Paise Kaise Kamaye हमने यहां पर उन सभी विकल्प की आपको जानकारी दी है। जो फेसबुक आपको पैसे कमाने के लिए प्रदान करता है हमने इसमें कोई भी ऐसा विकल्प नहीं जोड़ा है जो फेसबुक आपको प्रदान नहीं करता है यदि आप फेसबुक पर लगातार दो-तीन महीने काम करते हैं तो आप इसे पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

Leave a Comment