फिनटेक कंपनी : क्या है फिंटेक और कैसे उठाये इसका लाभ?

फिनटेक कंपनी : आज से कुछ समय पहले तक लोगों की ख़्वाहिश होती थी कि वह बड़े बैंक्स में नौकरी करेंगे, JP Morgan में नौकरी करेंगे, अमेरिकन  एक्सप्रेस  में जाएँगे। पर आज के समय में लोग यह चाहते है कि वह बड़े फिन्टेक्स  में काम करे। हमने आपको जिन भी कंपैनियो के नाम बताये ये सारे बड़े फिन्टेक्स  है।

आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले है कि फिनटेक होता क्या है? फिनटेक में करियर कैसे बनाया जा सकता है? किस टाइप की टेक्नोलॉजी है?क्या रोल है? क्या करियर है? सबसे पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि फिनटेक की डेफिनिशन क्या है? और ऐसे ही तमाम प्रकार के सवालो का जवाब देंगे जो आपके मन में होंगे।

जितनी भी अप्प्स  हमारी फ़ाइनेंशियल ऐक्टिविटीज़ को आसान बनाती है जैसे की Paytm, फोनपे  इत्यादि, यह सब फिनटेक  के अंदर आती है। फिनटेक  का मतलब होता है फाइनेंस  – टेक्नोलॉजी , यानी की जहां फाइनेंस और टेक्नोलॉजी को जोड़ा जाता है।

क्या होता है फिनटेक ?

जितनी भी कम्पनियाँ है जो फाइनेंस से रिलेटेड चीजें के अंदर आती हैं, जो कंपनियां अपना प्रोडक्ट लेकर ग्राहकों के लिए आती हैं, जिससे व्यक्ति उनके प्रोडक्ट को यूज करके अपने उस काम को ईजी बना सके और उस प्रोसेस को स्मूथ कर सके। ऐसी कम्पनीज़ को फिनटेक कंपनी  कहा जाता है।

बैंकिंग फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस को जब टेक्नोलॉजी के थ्रू काफ़ी बड़े स्तर पर लेवरेज किया जाता है, सिक्योरिटी, डिस्ट्रीब्यूश और कस्टमर की सुविधा को ध्यान में रखते हुए तो यह फिन टेक के अन्तर्गत आता है। 

फिनटेक का सबसे ज़्यादा लाभ उठाए जाना वाला बेनिफ़िट डिजिटल पेमेंट है। व्यक्ति एक QR कोड का इस्तेमाल करके कैसे कई सारे बैंक्स को कनेक्ट कर पा रहा है, आज के समय क्रेडिट कार्ड स्वाइप करके तुरंत पेमेंट करना बहुत आसान हो गया है.

यह सारी सुविधाये फिन टेक  कंपनी के फ़ीचर्स के अंदर आती है। मोबाइल  से मोबाइल में करने वाले पेमेंट को peer to peer फिनटेक कहा जाता है। फिन टेक कम्पनीज में स्टूडेंट्स के लिए 50, 100 इत्यादि जैसे छोटे – छोटे लोन लेना बहुत आसान कर दिया है।

Fintech में करियर कैसे बनाया जा सकता है?

दोस्तों Fintech में करियर बनाने के लिए निम्नलिखित तरीको का इस्तेमाल किया का सकता है ।

शिक्षा और तकनीकी ज्ञान : एक अच्छी शिक्षा और तकनीकी ज्ञान हासिल जोकि कंप्यूटर साइंस, इंजनियरिंग, या वित्तीय विज्ञान इत्यादि से जुड़ी हो।

स्वयं सीखना और प्रैक्टिकल अनुभव : डिजिटल भुगतान, ब्लॉकचेन और अन्य चीजें जैसी की नई तकनीकों का सीधा संबंध बनाए रखने के लिए अपने स्तर पर प्रैक्टिकल परियोजनाओं करते रहे।

इंटर्नशिप और अनुभव प्राप्त करें : फिंटेक कंपनियों में इंटर्नशिप या पार्ट-टाइम काम के अवसरों का उपयोग करके अपना अनुभवों को बढ़ाये।

नेटवर्किंग : फिंटेक इंडस्ट्री के पेशेवरों से मिलना, तमाम प्रकार के वेबिनार या इंडस्ट्री इवेंट्स में शामिल होना, और विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेना, यह सभी नेटवर्किंग के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं।

स्वतंत्र परियोजनाएं : अपने दृष्टिकोण को दिखाएं और वित्तीय सेवाओं को सुधारने के लिए नए और यूनिक समाधानों को खोजने कि प्रयास करें और उन्हें लागू करें।

विशेषज्ञता विकसित करें : ब्लॉकचेन, डेटा विश्लेषण या डिजिटल सुरक्षा जैसे विशेष डोमेन में विशेषज्ञता प्राप्त करना काफ़ी लाभदायक साबित होता है।

फिनटेक कंपनी किन किन टेक्नोलॉजीज का इस्तेमाल करती है?

फिनटेक कंपनी कई प्रकार की टेक्नोलॉजीज का इस्तेमाल करती है। यह सारी टेक्नोलॉजीज का देश को आगे बढ़ने में बहुत बड़ा हाथ है। फिनटेक में इस्तेमाल की जाने वाली टेक्नोलॉजीज निम्नलिखित है।

डिजिटल भुगतान  : ऑनलाइन लेनदेन, मोबाइल वॉलेट, यूपीआई और डिजिटल मुद्राओं के माध्यम से बिना नकद के भुगतान को संभालने वाली तकनीक फिनटेक  में शामिल होती है।

ब्लॉकचेन : सुरक्षित और पारदर्शी राशि के  लेनदेन के लिए एक मूल्यवान व्यावसायिक डेटा रखने वाली तकनीक फिन टेक में शामिल होती है।

कृत्रिम बुद्धिमत्ता : खचों की सेवा, जोखिम मूलयांकन और धोखाधाड़ी पहचान में मददगार साबित होने वाली तरकीब।

बिग डेटा एनालिटिक्स (बड़ा डेटा विश्लेषण) : डेटा को अध्ययन करके एनीसिस करने में सहायता करने वाली तरकीब।

रोबो-एडवाइजर्स (रोबो-एडवाइजर्स) : स्वाभाविक भाषा में निवेश सुझाव देने वाले ऑटोमैटिक प्लेटफॉर्म की तरकीब।

फिनटेक इंडस्ट्री में क्या करियर है ?

फिनटेक इंडस्ट्री व्यक्ति को कई प्रकार के करियर बनाने में मदद कर सकती है जिनमे से कुछ प्रकार निम्नलिखित है:

  • सॉफ्टवेयर डेवलपर/इंजीनियर: फिनटेक कंपनियों में सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के लिए पेशेवरों की मांग अधिक होती है, जो की वित्तीय अनुप्रयोग और प्लेटफॉर्म को तैयार करते है।
  • डेटा विश्लेषक (डेटा एनालिस्ट):विटिया डेटा का विश्लेषण करके कार्रवाई योग्य डेटा निकलने वाले पेशेवर को डेटा एनालिस्ट कहते है।
  • प्रोडक्ट मैनेजर:वित्तीय उत्पादों के विकास और प्रबंधन में योगदान देने वाला व्यक्ति।
  • ब्लॉकचेन डेवलपर :ब्लॉकचेन तकनीक के लिए सुरक्षित और पारदर्शी तरीक़े से धन का लेनदेन करना काफ़ी आवश्यक है।
  • क्रिसमस मास्टर:आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमल करके ग्राहक को सेवा, जोखिम विश्लेषण, और धोखाधड़ी का पता लगाने में मदद करने वाला कारीगर।
  • वित्तीय विश्लेषक :निवेश और वित्तीय रणनीतियों पर काम करने के लिए वित्त विश्लेषण करने वाला कारीगर।
  • यूज़र एक्सपीरियंस/यूआई डिज़ाइनर: उपयोगकर्ता के अनुकूल वित्तीय अनुप्रयोग और वेबसाइटों का डिज़ाइन करने वाले व्यक्ति।

ये कुछ ही उदाहरण हैं जो Fintech में शामिल होते है, Fintech और भी कई तरह की जॉब्स होती हैं। 

फिनटेक इंडस्ट्री के अंदर आने वाली कम्पनीज़।

यह सारी निम्नलिखित कम्पनिया फिनटेक Industry के अंदर आतीं है।

  • Razorpay
  • Phonepe
  • Paytm
  • Google Pay
  • WhatsApp Payment
  • Instamojo
  • Lendingkart
  • Policybazaar
  • Money trap
  • Shiksha Finance
  • Zest

और भी ऐसी कई कम्पनीज  है जो फिनटेक इंडस्ट्री के अन्तर्गत आती है।

फिनटेक कम्पनीज के फ़ायदे।

फिनटेक द्वारा प्रदान किए जाने वाला लाभ निम्नलिखित है।

– तेज और सुरक्षित लेन-देन की प्रक्रिया । 

– आसान और सुलभ धन संबंधी सेवाएं ।

– नए तकनीकी उपायों का उपयोग करके समृद्धि के अवसरों को बढ़ावा देना।

– वित्तीय समाधानों में नवाचार और सुधार।

– नए निवेश अवसरों का समर्थन।

– खुले बाजार में अपनी पहुंच बढ़ाने से जुड़े लाभ।

– ग्राहकों को बेहतर सेवा और अनुभव प्रदान करना।

ये भी – 

Shopify क्या है? इससे पैसे कैसे कमाए?

वायरल मार्केटिंग कैसे करें

निष्कर्ष

दोस्तों ऊपर दिये लेख में हमने आपको फिनटेक से जुड़ी सारी ज़रूरी जानकारी दी है। आज के समय में फिनटेक इंडस्ट्री हमारे देश में काफ़ी तेज़ी से बढ़ रही है। अब दुनिया के ज़्यादातर व्यक्ति ऑनलाइन पेमेंट ही करते है, जो की फिनटेक कम्पनीज के तेज़ी से बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है। आपको हमारे इस लेख में फिनटेक कंपनी से जुड़ी सारी ज़रूरी जानकारी मिल जाएगी। अगर आपको हमारा यह लिख पसंद आया हो तो Like ज़रूर करे। आपके मन में किसी भी प्रकार का सवाल हो तो हेम Comment करके ज़रूर बताये। धन्यवाद।

Leave a Comment